खुश हो जाएं सरकारी बाबू, 100 शहरों में मिलेगी सीजीएचएस सेवा

खुश हो जाएं सरकारी बाबू, 100 शहरों में मिलेगी सीजीएचएस सेवा

सेहतराग टीम

आम आदमी को स्‍वास्‍थ्‍य और ईलाज की सुविधा मिले या नहीं मगर केंद्र सरकार के कर्मचारियों को पूरे देश में अब मुफ्त में इलाज उपलब्‍ध हो इसका इंतजाम केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन करने जा रहे हैं। उन्‍होंने अगले तीन साल में देश के 100 शहरों में सीजीएचएस यानी केंद्र सरकार स्‍वास्‍थ्‍य योजना लागू करने की बात कही है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार के वर्तमान और सेवान‍िवृत कर्मचारियों और उनके परिवारी जनों को मुफ्त में च‍िकित्‍सा सुविधा मिलती है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) को 2022 तक 100 शहरों में उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि 1954 में दिल्ली के गोल मार्केट से शुरू हुई सीजीएचएस सेवाएं 2014 तक केवल 25 शहरों तक पहुंचीं। हालांकि, राजग सरकार के पिछले पांच वर्षों में इस योजना के तहत सेवाओं को 71 शहरों तक विस्तारित किया गया है।

दिल्ली के आर.के. पुरम इलाके के सेक्टर 13 में एक अत्याधुनिक सीजीएचएस भवन का उद्घाटन करने के बाद हर्षवर्धन ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में हमने जो प्रगति की है, उसे स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। हम स्वास्थ्य सेक्टर के हर क्षेत्र में तेज गति से सुधार कर रहे हैं।’ केंद्रीय मंत्री ने सीजीएचएस लाभार्थियों के लिए वार्षिक स्वास्थ्य जांच योजना भी शुरू की, जो 75 वर्ष या इससे अधिक आयु के पेंशनभोगियों को मिलेगी।

हर्षवर्धन ने कहा, ‘सीजीएचएस सेवाओं को 2022 तक 100 शहरों में उपलब्ध कराया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री भी सभी नागरिकों के लिए एक नया भारत बनाना चाहते हैं।’

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।